Wednesday, July 24, 2019

सावन के महिने का हिन्दू धर्म में है खास महत्व



सावन के महिने का लोगों को खास इंतजार होता है क्योंकि इस महिने में देवों के देव यानि शिव जी की खास पूजा की जाती हैं. और इस पूजा के जरिए आप महादेव को खुश कर सकतें हैं. कहते हैं कि इस महीने में भगवान् शिव अपने भक्तों पर खास कृपा रखते हैं. सावन का महिना जितना लोगों के महत्व रखता हैं उतना ही महादेव को भी प्रिय हैं.

क्यों सावन महीना महादेव को है प्रिय

कहा जाता है कि जब भगवान शिव से पूछा गया कि उन्हें सावन मास इतना क्यों पसंद हैं? तो भगवान शंकर ने कहा था कि जब देवी सती ने राजा दक्ष के यहाँ योगशक्ति से अपने शरीर का त्याग किया था, तब उन्होंने मन ही मन महादेव यानि मुझे पाने का प्रण किया था. अपनी मृत्यु के बाद सती ने अपना दूसरा जन्म पार्वती के रूप में हिमालय राज और उनकी पत्नी मैना के घर लिया. पार्वती युवावस्था में भी भगवान शिव को पाने के लिए इसी सावन मास में निराहार रह कर कठोर व्रत करती रही, जिससे महादेव प्रसन्न होकर पार्वती को अपनी धर्मपत्नी के रूप में स्वीकार कर लिया था.
पार्वती द्वारा भगवान शिव को प्रसन्न करने की बात हिन्दू पंचांग के अनुसार श्रावन मास में हुई थी इसलिए भगवान् शिव के लिए यहाँ महीना महत्वपूर्ण हैं.
ऐसी मान्यता हैं कि इस पुरे महीने माता पार्वती के समान यदि कोई स्त्री भगवान शिव जैसी पति की कामना रखते हुए महादेव की विशेष पूजा करती है, तो भोलेनाथ उनकी मनोकामना पूरी करते हैं.
इस पूरे मास में भगवान शिव को सोमपत्र और बेलपत्र के साथ पानी और दुग्ध स्नान कराया जाता हैं साथ ही प्रसाद के रूप में श्रीफल के अलावा भोले नाथ के प्रिय फल धतूरा भी चढ़ाया जाता हैं.


No comments:

Post a Comment