Wednesday, March 20, 2019

होली पर न करे ये.........

होली पर न करे ये..........
1- होली का काफी अधिक महत्व है। इस दिन किए गए पूजा-पाठ से सभी देवी-देवता प्रसन्न होते हैं। अगर आप महालक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो होली तक घर में शांति बनाए रखें।
2-किसी भी प्रकार का वाद-विवाद न करें। अन्यथा होली पर की गई पूजा से शुभ फल नहीं मिल पाएंगे।
3- इन दिनों में सुबह देर तक सोने से बचना चाहिए। सुबह जल्दी उठें और स्नान के बाद सूर्य को जल चढ़ाएं। इस बात का ध्यान नहीं रखेंगे तो आलस्य बढ़ेगा और देवी-देवता की कृपा नहीं मिल पाएगी।
4-होलाष्टक के दिनों में शुभ काम जैसे विवाह, सगाई, नए घर में प्रवेश, मुंडन, गोद भराई आदि नहीं करना चाहिए।
मान्यता है कि इन दिनों में सभी नौ ग्रहों का स्वभाव उग्र रहता है और उनसे शुभ फल नहीं मिल पाते हैं। इसीवजह से होलाष्टक में ये सभी काम नहीं किए जाते हैं।
5-होली के दिन किसी का अपमान न करें: याद रहे होली रंगों का त्यौहार है इस दिन पर अपने दुश्मन से भी बैर न रखें और उसे भी गले लगाकर सम्मान दें। होली के दिन आपके घर कोई भी आता है उसका सम्मान करें किसी का अपमान न करें और न ही मुंह से गलत अपशब्द निकाले।
6-नॉनवेज न खाएं: वैसे तो लोगों को होली के दिन नॉनवेज खाने का ही शौक होता है जिसे वो अपनी शान मानते हैं लेकिन अगर हो सके तो नॉनवेज न खांए क्योंकि हिंदू धर्म में इसे बुरा मानते हैं और जानवरों को मारने से पाप लगता है।
7-कर्ज या पैसो का लेन-देन न करें: इस दिन लिया गया उधार बढ़ता रहता है लेकिन चुकाया गया कर्ज शुभता लेकर आता है। शास्त्रों में कर्ज लेना निषेध बताया गया है। इस दिन कर्ज लेने के बजाए पुराना कर्ज हो तो चुका देना चाहिए।

No comments:

Post a Comment