Tuesday, March 5, 2019

हल्दी दूध पीने के बेमिसाल फायदे

अक्सर हम बीमारी, दर्द या चोट लगने पर घरेलू इलाज के रूप में हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है हल्दी वाला दूध कई औषधिय गुणों से भरपूर है। हल्दी की एंटीबायोटिक्स प्रॉपर्टीज़ और दूध में मौजूद कैल्शियम जब ये दोनों एक साथ मिलते हैं तो हल्दी दूध के गुण और भी बढ़ जाते हैं। हल्दी वाले दूध कई फायदे हैं जो आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक हैं।

1. यदि आपको खांसी या ठंड के लक्षण दिखते हैं तो रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुने हल्दी दूध का इस्तेमाल करें। अगर आप इसमें अदरक और शहद मिलाएंगे तो यह शरीर पर अपना असर ज्यादा अच्छे से करेगा और इससे गले की सूजन भी कम होगी। 

2. यदि किसी कारण से शरीर के बाहरी या अंदरूनी हिस्से में चोट लग जाए, तो हल्दी वाला दूध उसे जल्द से जल्द ठीक करने में बेहद लाभदायक है। क्योंकि यह अपने एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता। 

3. रक्त में मौजूद कई अशुद्धियों की वजह से आपको कई समस्याएं होती है, लेकिन हल्दी वाला दूध पीने से इन समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है। यह शरीर के हानिकारक रसायनों और विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाता है। 



4. हल्दी में गठिया और जलन को शांत करने की भी क्षमता है। हल्दी वाला दूध आपकी हड्डियों और जोड़ों को मजबूत करता है, साथ ही लचीलेपन में सुधार लाता है। गठिया दर्द में किसी दवा का सेवन करने से बेहतर है कि आप हल्दी वाला दूध पियें। हल्दी दूध में एंटीऑक्सिडेंट उपस्थित होते हैं जो जोड़ों के दर्द को ठीक करने में मदद करता है।

5. दूध पीने से त्वचा में प्राकृतिक चमक पैदा होती है, और दूध के साथ हल्दी का सेवन, एंटीसेप्टिक व एंटी बैक्टीरियल होने के कारण त्वचा की समस्याओं जैसे - इंफेक्शन, खुजली, मुंहासे आदि के बैक्टीरिया को धीरे-धीरे खत्म कर देता है। इससे आपकी त्वचा साफ और स्वस्थ और चमकदार दिखाई देती है।

6. हल्दी वाला दूध में एंटीवायरल गुण होते हैं जो आपकी प्राकृतिक प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और वायरस के बढ़ने को रोकता है, ताकि आप हेपेटाइटिस जैसे संक्रमणों से बचे रहें। हल्दी वाला दूध कई बीमारियों के खिलाफ आपकी प्रतिरक्षा में सुधार करने के लिए एक लाजवाब टॉनिक है। यदि आपका प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर है तो सुबह खाली पेट या रात को सोने से पहले हल्दी दूध का इस्तेमाल करें।

7. यदि आपको किसी भी कारण से नींद नहीं आ रही है, तो आपके लिए सबसे अच्छा घरेलू नुस्खा है, हल्दी वाला दूध। बस रात को भोजन के बाद सोने के आधे घंटे पहले हल्दी वाला दूध पीएं, इससे आपको जल्दी ही नींद आ जाएगी।

8. यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो हल्दी वाले दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीएं। हल्दी में उपस्थित यौगिक आपके शरीर में वसा को नष्ट कर आपको वजन कम करता है।

No comments:

Post a Comment