Monday, February 11, 2019

सर्दियों में बच्चों का रखें खास ख्याल

वैसे तो सर्दियों में हर उम्र के लोगों को अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने जरूरत होती है। लेकिन सबसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है छोटे बच्चों को। छोटे बच्चों को ठंड बहुत जल्दी लगती है जिसकी वजह से उन्हें सर्दी-जुकाम, नाक बंद, सांस लेने में दिक्कत, गले में इंफेक्शन, वायल डायरिया, निमोनिया, जैसी बीमारियां घेर लेती है। छोटे बच्चों को ठंड के मौसम में ज्यादा घर में बाहर नहीं निकालना चाहिए और अगर निकाले तो उन्हें गर्म कपड़े पहनाकर ही निकालना चाहिए। इन दिनों मौसम में लगातार परिवर्तन हो रहा है, जिसका असर सब पर पड़ रहा है। इसलिये बच्चों का ज्यादा ख्याल रखें, जिससे बाद में वो बीमारियों से दूर रहें। 

1. धूल, धक्कड़ और गंदगी से छोटे बच्चों को दूर रखें। इससे उन्हें सांस की समस्या के साथ दस्त भी हो सकते हैं। घर की सफाई का पूरा ध्यान रखें।

2. अगर बच्चा एक साल से ज्यादा उम्र का है तो उसे मौसम के हिसाब से गर्म फल और सब्जियां खिलाए और ताजा जूस में दें।



3. जैसे ही मौसम बदले, बच्चे को गर्म कपड़े पहनाना शुरू कर दें। हल्की ठंड को नजरअंदाज न करें और बच्चे को हमेशा मोजे पहना कर रखें।

4. सर्दी के मौसम में बच्चों को रोजाना नहलाने से बचें। बल्कि गुनगुने पानी में तौलिया भिगोकर उनके शरीर को साफ करें। इससे उनको ठंड भी नहीं लगेगी और वो साफ भी हो जाएगें। अगर बच्चे को नहलाए तो नहलाने से पहले हल्के गर्म तेल से उनकी मालिश जरूर करें।

5. बच्चे अक्सर सोते समय रजाई को हटा देते हैं, जिससे उनको सर्दी लग जाती है। इसलिए बच्चों के सोने से पहले ही उनके बिस्तर पर पतली गर्म रजाई बिछाकर उस पर थोड़ी देर हॉट वॉटर बॉटल रखकर उनके बिस्तर को गर्म कर लें और उनको गर्म कपड़ों के साथ ऊनी जुराबें और टोपी जरूर पहना दें। ताकि अगर बच्चा रजाई ना भी पहनें तो वो सर्दी से बचा रहे।

6. धूप अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी होती है। अपने बच्चे को कुछ देर सुबह के समय सन बाथ जरूर कराएं। इससे उनको ताजी हवा के साथ विटामिन डी भी मिलेगा।

7. बच्चे को समय-समय पर या सर्दी-जुकाम होने पर स्टीमर की मदद से स्टीम जरूर दें।

8. सर्दी में बच्चे को डायपर पहना कर रखें और थोड़ी-थोड़ी देर बाद उसे बदलते रहें, इससे बच्चे को सर्दी नहीं चढ़ेगी।




No comments:

Post a Comment