Monday, February 18, 2019

हरी मटर के स्वास्थ्यवर्धक फायदे

सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियों के साथ हरी मटर का सेवन काफी ज्यादा किया जाता है। हरी मटर स्वाद, सेहत और सौंदर्य का एक अनोखा मिश्रण है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स, फास्फोरस, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर और जिंक जैसे पोषक तत्व काफी होते हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। हरी मटर के बहुत सारे फायदे हैं जो हम बताने जा रहे हैं। 

1. मटर में विटामिन ए, अल्फा-कैरोटीन और बीटा-कैरोटीन की अच्छी मात्रा होती है, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोज कच्चे मटर का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है।
2. मटर में एंटी-इनफ्लैमेट्टरी और एंटी-ऑक्‍सीडेंट के गुण काफी मात्रा होते हैं। इसका सेवन करने से दिर की कई बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है।
3. इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन के की मात्रा भरपूर होती है। रोजाना कच्चे मटर का सेवन करते हैं तो यह शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। कैंसर से बचने के लिए मटर किसी वरदान से कम नहीं है।


4. रोज मटर खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है। यह शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स के स्‍तर को कम करके ब्लड में कोलेस्‍ट्रॉल संतुलित बनाए रखते है।
5. विटामिन्स, फास्फोरस, लोहा, जिंक, मैंगनीज, कॉपर की भी अधिक मात्रा होने के कारण इसका सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। इससे शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है।
6. हरे मटर खाने से याददाश्त तेज होती है। इसके अलावा इससे दिमाग संबंधी कई छोटी-छोटी प्रॉबल्म दूर रहती है इसलिए अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करें। 
7. अगर आप मोटापा घटाना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेहतर ऑप्शन है। रोजाना मुट्ठीभर मटर का सेवन करें, इनमें मौजूद फाइबर्स फैट घटाने में मदद करते हैं, जिससे वजन तेजी से कम होता है।
8. मटर में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है, जो खून में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करता है। इससे डायबिटीज में आराम मिलता है।
9. मटर में फाइबर्स होते हैं जो खाने को पचाने वाले जीवाणुओं को एक्टिव रखता हैं और डाइजेशन को दुरूस्त बनाए रखता है। 
10. मटर में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा इसे खाने से मसल्स भी स्ट्रांग होते है।

No comments:

Post a Comment