Tuesday, February 19, 2019

पपीते के बेहतरीन फायदे

पपीता हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। पपीते में फाइबर, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है। पपीते में प्रोटीन, पोटैशियम, फाइबर और विटामिन ए जैसे अनेकों पोषक तत्व होते है जो हमारे शरीर के लिए बेहद लाभदायक हैं। सुबह खाली पेट पपीता खाने से शरीर में होने वाली अनेकों बीमारियों एवं समस्याओं से बेहद आसानी से बचा जा सकता है। इसके साथ ही खाली पेट पपीता खाने से वजन भी आसानी से घटता है और आपका कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रण में रहता है।  

1. पपीते में 120 कैलोरी होती है। अगर आप वजन घटाने की बात सोच रहे हैं तो अपनी डाइट में पपीते को जरूर शामिल करें। इसमें मौजूद फाइबर्स वजन घटाने में मददगार होते हैं।

2. पपीता आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन सी की कमी को पूरा करता है। ऐसे में अगर आप हर रोज कुछ मात्रा में पपीता खाते हैं तो आपके बीमार होने की आशंका कम हो जाएगी। इससे आपकी रोग प्रतिरक्षा क्षमता अच्छी होगी और बीमारियां दूर रहेंगी। 



3. पपीते में विटामिन सी तो भरपूर होता ही है साथ ही विटामिन ए भी पर्याप्त मात्रा में होता है। विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही बढ़ती उम्र से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में भी कारगर है।

4. पपीते में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए पपीता बहुत उपयोगी होता है। अगर आप पपीते का नियमित सेवन करते हैं तो शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में होगा।

5. पपीते के सेवन से पाचन तंत्र भी सक्रिय रहता है। पपीते में कई पाचक एंजाइम्स होते हैं। साथ ही इसमें कई डाइट्री फाइबर्स भी होते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया सही रहती है। साथ ही पपीता पेट में गैस बनने से भी रोकता है। कब्ज के कारण परेशान लोगों को सुबह खाली पेट पपीता खाने से कब्ज की समस्या में तेजी से आराम मिलता है।

6. जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द की शिकायत होती है उन्हें पपीते का सेवन करना चाहिए। पपीते के सेवन से पीरियड साइकिल नियमित रहता है वहीं दर्द में भी आराम मिलता है।

7. पीलिया रोग से पीड़ित लोगों के लिए पपीता एक रामबाण की तरह से माना जाता है। पीलिया की बीमारी हो जाने पर कच्चा पपीता नियमित खाने से पीलिया की बीमारी बहुत जल्दी ठीक हो जाती है।

No comments:

Post a Comment