Saturday, February 16, 2019

सर्दियों में इन तरीकों से करें अपना वजन कम

सर्दियों के दिनों में लोगों का आलस बढ़ जाता है, जिसकी वजह से ना कहीं घुमने फिरने के लिए निकलते हैं और ना ही ज्यादा कोई काम करते हैं। इस मौसम में ज्यादातर लोग रजाई में बैठकर पूरे दिन कुछ न कुछ खाना ही पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप सर्दियों में ज्यादा आलस करते हैं तो आपका वजन भी बढ़ने लगता है। पर आपको अपने बढ़ते वजन से घबराने की जरूरत नहीं है। आप इन आसान निस्खों से अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। 

1. इस मौसम में खाने में फल, हरी सब्जियां और फाइबर की मात्रा अधि‍क लीजिए। इस मौसम में मीठा और फैटी फूड जरूर आकर्ष‍ित करता है, लेकिन इन्हें नजर अंदाज करें। 



2. इस मौसम में गर्मागर्म चाय अैर कॉफी स्वाद के साथ-साथ गर्माहट भी देते हैं। लेकिन इनका सेवन आपको कम करना होगा। इनकी बजाय ग्रीन टी, ब्लैक टी या फिर गर्म पानी में नींबू और शहद या फिर दालचीनी का सेवन आपके वजन को कम करने में मदद करेंगे।

3. इस मौसम में आराम करने के बजाए अगर सुबह जल्दी उठकर व्यायाम किया जाए तो आपका मोटापा कम होने में बेहद फायदा होगा। साथ ही शरीर में गर्माहट भी बनी रहेगी।

4. सर्दियों में लोगों हॉट चॉकलेट, आइसक्रीम जैसी चीजें खाना ज्यादा पसंद होता है, लेकिन इनसे आपका वजन बढ़ता है। अगर आप इन्हें छोड़ नहीं सकते तो इनका सेवन कम कर दीजिये, आप बहुत बड़े कप के बजाय छोटे कप खा सकते हैं। 

5. सर्दी में मूंगफली, नट्स आदि खाए जाते हैं जो कई तरह के न्‍यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं। इनसे मिलने वाला पोषण बीमारियों से लड़ने में मदद करता है और अगर आपकी सेहत ठीक होगी तो वजन घटाने की तैयारी भी ठीक से कर पाएंगे।

No comments:

Post a Comment