Saturday, February 9, 2019

सर्दियों में स्वास्थ्य का रखें खास ख्याल

सर्दियों का मौसम चल रहा है, इन दिनों आपके अंदर आलस आ जाता है। गर्मियों की तुलना में सर्दियों में भूख अधिक लगती है और घर के बाहर मिलने वाले चटपटे खाने का आनंद लेते है। लेकिन ये आपकी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है। इस मौसम में हमें सेब, संतरे, मूली, गाजर, टमाटर, पालक, दूध थोड़ा मक्खन आदि का सेवन नियमित करना चाहिए। सर्दियों में भोजन पूरा खायें पर ध्यान दें कि भोजन पौष्टिक होना चाहिए।

1. अपने ब्लड शुगर और कॉलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण रखें। इस समय नमक का सेवन कम मात्रा में करें, क्योंकि ज्यादा नमक से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है।

2. साबुत अनाज, दलिया आदि दिल की सेहत के लिए अच्छे हैं और वजन कम करने में भी मदद करते हैं। तले हुए तथा सैचुरेटेड खाद्य पदार्थो का सेवन न करें। फलों और सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करें। इनमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स इस मौसम में बीमारियों से लड़ने के लिए बहुत फायदेमंद हैं।



3. सर्दियों में पानी का सेवन ज्यादा मात्रा में करें। हर्बल-टी पीने से एलडीएल कॉलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम होता है।

4. अपने वजन पर नियंत्रण रखें, फिट रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। सैर करें, यह अच्छा व्यायाम है। साथ ही चलने से शरीर में गर्मी आती है। दिन में 6-8 घंटे की नींद लें। रोज कम से कम 15 मिनट चलें, इससे खून का दौरा बढ़ता है।

5. सर्दियों में प्रतिदिन नहायें। आप नहाने के लिए गर्म पानी का प्रयोग कर सकते हैं और त्वचा को शुष्की से बचाने के लिए नहाने के पानी में तुलसी के पत्ते, आजवायन या मेथी को पकाकर स्नान भी इनका प्रयोग कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment