Wednesday, February 6, 2019

चुकंदर के बेहतरीन फायदे

1. चुकंदर के रस को पीने से थकान और आलस दूर होता है। इसके रस में टमाटर का रस और हल्दी मिलकर पीने से त्वचा मे चमक बनी रहती है और कील मुहाँसे और फोड़े फुंसी भी ठीक होते है। चुकंदर में बीटन नामक तत्व होता है जो शरीर मे फोड़ा, फुंसी को बनने से रोकता है और उनसे हुए पुराने निशानो को भी ठीक करता है।

2. चुकंदर के जूस को पीने से हाइपरटेंशन और हार्टअटेक जैसे बीमारी नहीं होती है। चुकंदर मे नाइट्रेट नामक रसायन पाया जाता है जो रक्त के दवाब को कम करता है और खून का संचार सुचारु रूप से करने मे मदद करता है। चुकंदर मे ब्यूटेन नामक रसायन भी पाया जाता है, जो खून को जमने नहीं देता और हमारे दिल को सुरक्षित रखने मे मदद करता है।

3. चुकंदर के उपयोग से दिमाग में रक्त का संचार सुचारु रूप से चलता है और दिमाग मे ऑक्सीज़न का प्रवाह होते रहता है। माना जाता है की इसके उपयोग से पागलपन तक के इलाज मे मदद मिलती है। चुकंदर मे कोलिन नामक पोषक तत्व होते है, जो हमारी याददशत को तेज़ करता है।

4. चुकंदर में बोरोन बहुत अधिक मात्रा मे पाया जाता है, जो ह्यूमन सेक्स हारमोन को बनाने मे मदद करता है। चुकंदर नाइट्रिक ऑक्साइड देता है जिससे रक्त वाहिनियों का विस्तार होता है और जेनेटल्स मे खून का दौरा बढ़ता है।



5. चुकंदर का उपयोग से हमारे शरीर में ब्लड की कमी ठीक होती है। यह एक ऐसा फल है जो आयरन से भरपूर है, आयरन की प्रचुरता के कारण यह लाल रक्त कोशिकाओ को सक्रिय रखता है और ब्लड के संख्या को संतुलित रखता है।

6. चुकंदर के नियमित सेवन से मासिक धर्म में होने वाली अनेकों समस्या जैसे सुस्ती, पेट दर्द से राहत मिलती है। मासिक धर्म बिना किसी कष्ट के आसानी से आता है।

7. चुकंदर में बेटासायनिन की मात्रा पायी जाती है जिससे यह हल्का भूरा और बेंगनी रंग का होता है और इसी बेटासायनिन की वजह से हमारे शरीर को कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने मे मदद मिलती है।

8. चुकंदर मधुमेह रोग से पीड़ित रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद है, इसमे एंटिओक्सीडेंट होता है जो खून में शक्कर के लेवल को बढ्ने से रोकता है। यह शरीर की इंसुलिन सेंसिटीविटी को ठीक रखता है और तनाव को भी दूर करता है।

9. चुकंदर में बहुत अधिक मात्रा मे फॉलिक एसिड होता है, जो कि माँ और बच्चे दोनों के लिए गर्भावस्था में महत्वपूर्ण होता है। चुकंदर के सेवन से गर्भ में पल रहे शिशु के स्पाइनल कोर्ड के निर्माण में मदद मिलती है।

10. चुकंदर में फाइबर की बहुत मात्रा होती है जिस कारण से यह हमे पेट संबंधी परेशानी और पाचन को ठीक करने मे मदद करता है। अगर आप रात को सोने से पहले एक ग्लास चुकंदर का रस पीने की आदत बना ले तो कई कठिन बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है जैसे की बवासीर, कब्ज, पथरी, पेशाब की जलन आदि।

11. चुकंदर मे कार्बोहाईड्रेड होता है, जो हमारे शरीर की एनर्जी लेवल को बढाता है| जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और हम हर बदलते मौसम से हो सकती बीमारियो से दूर रहते है | खसरा बुखार मे इसका रस बहुत ही फायदेमंद है।

12. चुकंदर खून को साफ करने मे मदद करता है जिससे लिवर की काम करने की क्षमता बढ़ जाती है। इसके सेवन से सुस्त परे लीवर मे भी नयी जान आ जाती है।




No comments:

Post a Comment