Tuesday, February 12, 2019

तीखी तो है लेकिन फायदे बहुत हैं

अक्सर हम सभी हरी मिर्च से दूर भागते हैं क्योंकि यह खाने में बहुत तीखी होती है। लेकिन ये हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी होती है। हरी मिर्च एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। हरी मिर्च में बहुत सारे पोषक तत्व जैसे : विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन, और कार्बोहइड्रेट से भरपूर है। हरी मिर्च का इस्तेमाल वैसे तो खाने में स्वाद को बढ़ने के लिए किया जाता है, किन्तु इसके कई औषोधि गुण भी हैं। जानिए क्या है मिर्च के स्वास्थ्यवर्धक गुण - 

1. आज के प्रदूषण भरे माहौल में फेफड़ों का कैंसर होने की संभावना है हरी मिर्च फेफड़ों के कैंसर का खतरा कम करने के लिए मुख्य भूमिका निभाती है।

2. हरी मिर्च में विटामिन ए है जो आँखों और त्वचा के लिए फायदेमंद है।

3. डायबिटीज के रोगियों के लिए हरी मिर्च खाना बहुत लाभदायक होता है। हरी मिर्च खाने से रक्त शर्करा का लेवल सही बना रहता है इस कारण डायबिटीज के पीड़ित लोगों के लिए हरी मिर्च खाना लाभकारी रहता है।



4. मिर्च में विटामिन सी के साथ विटामिन ई भी पर्याप्त मात्रा में होता है। इसका सेवन करने से त्वचा को नेचुरल ऑयल मिलता है जिससे त्वचा खूबसूरत और निखरी बनी रहती है।

5. दो साबुत हरी मिर्च को रात भर के लिए एक गिलास पानी में रख कर छोड़े और सुबह खाली पेट उस पानी को बैठ कर घूट भर-भर के पियें। इससे 25-30 दिनों में आपका शुगर कंट्रोल में आने लगेगा। 

6. हरी मिर्च रक्तचाप को नियंत्रण करती है, अपने एंटी-बैक्टीरियल गुण के कारण यह संक्रमण को दूर रखती है, इसे रोज खाने से शरीर में आयरन की पूर्ति होती है, हरी मिर्च खाने को शीघ्र पचाने में सहायक है।

7. हरी मिर्च को मूड-बूस्टर का भी नाम दिया गया है, इसके सेवन से दिमाग में एंडोर्फिन का संचार होता है और एंडोर्फिन मूड को खुशनुमा रहने में मदद करता है।

8. हरी मिर्च एंटी-ऑक्सीडेन्ट का एक अच्छा स्रोत है इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जिसे हमारी पाचन क्रिया को ताकत मिलती है।

9. मिर्च मे पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है। इसलिए इसे खाने से खून में हिमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है। यहीं कारण है कि हरी मिर्च खाने से खून की कमी जैसे रोग नहीं होते हैं।


No comments:

Post a Comment