Wednesday, February 20, 2019

किसी औषधि से कम नहीं दालचीनी

हमारे हर घर में दालचीनी का उपयोग मसालों के रूप में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दालचीनी आपकी हर बीमारी का इलाज करने में सक्षम है। दालचीनी को पेड़ की छाल से बनाया जाता है और यह आपको बाजार में सूखे छाल या फिर पाउडर के रूप में उलब्ध हो जाएगी। दानचीनी में शक्तिशाली रोगापुरोधी, एंटी-इंफ्लेमेटरी, संक्रामक विरोधी और एंटी-क्लोटिंग गुण होते हैं। यह एंटी-ऑक्सिडेंट, पॉलीफेनोल और मैंगनीज, आयरन और फाइबर जैसे खनिजों का भी एक अति उत्कृत्ट स्रोत है। साथ ही यह शर्करा, कार्बोहाइड्रेट, फैटी एसिड और एमिनो एसिड का भी एक अच्छा स्रोत है। इसके पोष्ख तत्व आपके शरीर को स्वस्थ्य रखने में मदद करते हैं। अगर दालचीनी का उपयोग शहद के साथ किया जाए तो यह आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। 

1 दालचीनी का प्रयोग कैंसर जैसे रोग पर नियंत्रण पाने में सक्षम है। वैज्ञानिकों ने अमाशय के कैंसर और हड्डी के बढ़ जाने की स्थिति में दालचीनी और शहद को लाभदायक बताया है। एक माह तक गरम पानी में दालचीनी पाउडर और शहद का सेवन इसके लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है, जिससे शरीर बीमारियों से लड़ सके।

2. दालचीनी बालों के लिए बहुत उपयोगी है। आलिव ऑयल गर्क करके उसमें 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर, लेप बनाकर सिर में बालों की जड़ों व त्वचा पर नहाने से 15 मिनट पहले लगाएं। इससे आपके बाल गिरना बंद हो जायेंगे। इसके साथ इसके उपयोग से आपके दोमुंहा बाल भी ठीक हो जाएंगे।



3. दालचीनी कब्ज के लिए काफी असरकारक है। दालचीनी, सोंठ, जीरा और इलायची थोड़ी सी मात्रा में मिलाकर खाते रहने से कब्ज और अजीर्ण (भूख न लगना) की समस्याओं से लाभ मिलता है। 

4. कमजोर गर्भाशय के कारण बार-बार गर्भस्राव होता रहता है। गर्भधारण से कुछ महीने पहले दालचीनी और शहद बराबर मात्रा में मिलाकर 1 चम्मच रोजाना सेवन करने से गर्भाशय शक्तिशाली होता है।

5. दालचीनी हार्टअटैक वाले मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। शहद और दालचीनी को बराबर मात्रा में मिलाकर एक चम्मच नाश्ते में रोजाना खाएं। इससे धमनियों का कोलेस्ट्रोल कम होगा, जिसको एक बार हार्टअटैक आ चुका है, उन मरीजों को दोबारा हार्ट अटैक नहीं आता है।

6. अगर आप मोटापा घटाना चाहते हैं तो ये आपके लिए एक बेहतर उपाय है। 1 कप पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर उबालिये, फिर इसमें 1 चम्मच शहद डालकर रोजाना सुबह नाश्ते से पहले तथा रात को सोने से पहले पियें। इससे आपका बढ़ा वजन कम होगा और मोटापा भी नहीं बढ़ेगा।

7. अगर आपके पेट में कीड़े हैं तो चौथाई चम्मच दालचीनी के चूर्ण को 1 चम्मच शहद में मिलाकर रोजाना एक बार लें। इससे आपके पेट के सारे कीड़े नष्ट हो जायेंगे।

8. चुटकी भर दालचीनी को एक चम्मच शहद में मिलाकर रोजाना 3 बार चूसने से टांसिल यानि गांठे ठीक हो जाती है। दालचीनी को पीसकर शहद में मिलाकर उंगली से टांसिल पर लगाने से लाभ होता है।

No comments:

Post a Comment