Wednesday, February 20, 2019

काली मिर्च के बेहतरीन फायदे

हमारी हर घर की रसोई के खास मसालों में काली मिर्च का प्रयोग होता है। काली मिर्च क्वीन ऑफ स्पाइस नाम से काफी प्रसिद्ध है। इसमें केल्शियम ,आयरन, फास्फोरस, कैरोटिन, थाईमन जैसे पोष्टिक तत्व होते है। काली मिर्च हमारे भोजन के स्वाद को बढ़ाती ही है साथ ही कई बीमारियों से भी बचाती है। काली मिर्च के कई बेहतरीन फायदे हैं।

1. सर्दी में खांसी, जुकाम, बंद नाक, ठंडी लगने जैसी बीमारियों से निजात पाने के लिए अदरक-कालीमिर्च-तुलसी-शहद का काढ़ा बनाकर पियें या फिर कूटकर चाय के साथ उबाल कर पिये। 

2. सर में रूसी की समस्या दूर करने के लिए 1 चम्मच पीसी काली मिर्च चूर्ण को दही में मिलाकर सर की त्वचा में लगायें। आधे घंटे लगे रहने के बाद पानी से धो दें। इससे आपको फायदा होगा।

3. काली मिर्च में विटामिन ए, विटामिन सी, एंटी-ओक्सिडेंट, फलेवोनोइडस जैसे गुम पाए जाते हैं। काली मिर्च एंटी बैक्टीरियल गुण स्वांस सम्बन्धी रोगों को भी दूर करता है।



4. काली मिर्च चेहरे की समस्याओं के लिए काफी उपयोगी है। गुलाब जल में 15 से 20 काली मिर्च पीस लीजिये। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएँ और सुबह गरम पानी से चेहरे को धो लें, आपके चेहरे पर मुहांसे और दाग धब्बे ठीक हो जायेंगे।  

5. पेट में यदि कीड़े हो गए हों जिसकी वजह से भूख कम लगती है और निरंतर वजन कम होने लगता है। इसका एक बड़ा कारण खराब खान पान हो सकता है। इसके लिए आप किशमिश के साथ काली मिर्च खाएं या फिर छाछ में काली मिर्च व काला नमक मिलाकर पिये काफी लाभ होगा।

6. बाजार में काली मिर्च एसेंशियल आयल मिलता है, जो काफी फायदेमंद है। इस तेल की तासीर गर्म होती है। इस तेल की मालिश से रक्त संचार तेज होता है, जिससे आर्थराइटिस, गाउट, गठिया रोग में आराम मिलता है।

7. काली मिर्च से शरीर का मोटापा भी घटता है। इसमें फाइट्रोन्यूट्रीयस नामक तत्व होता है जो अतिरिक्त चर्बी को काटता है। इसलिए काली मिर्च के सेवन से पेट की एक्स्ट्रा चर्बी हट जाती है। यह मेटाबोलिज़म को बेहतर बनाती है। साथ ही पेट से जुड़ी समस्याओं से भी राहत दिलाती है।

No comments:

Post a Comment