Saturday, February 23, 2019

खाने में जरूर करें काले नमक का इस्तेमाल, होंगे कई बेहतरीन फायदे

नमक एक ऐसी चीज है जिसके बगैर हमें खाने में कोई स्वाद ही नहीं आता। जब तक खाने में नमक ना हो तो वो खाना फीका लगता है। लेकिन क्या आपको पता है सफेद नमक हमारी सेहत के लिए ज्यादा अच्छा नहीं है। सफेद नमक में सोडियम, अन्य केमिकल की मात्रा ज्यादा होती है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। लेकिन आप अपने खाने में काला नमक भी उपयोग कर सकते हैं। काले नमक में 80 प्रकार के खनिज पदार्थ पाए जाते हैं। 

1. अगर आपके जोड़ो में दर्द है तो काला नमक आपके लिए लाभकारी है। गर्म पानी में काला नमक मिलाकर दर्द वाली जगह पर सिकाई करने से दर्द में बहुत जल्दी आराम मिलता है। लेकिन इसका परिणाम तभी मिलता है जब सिकाई रोजना की जाए।
2. शरीर में मौजूद बैक्टीरिया बीमारियों को फैलाने का काम करता है। शरीर के बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए रोजाना नमक वाला पानी पीएं। नमक वाला पानी पीने से गंदे बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। 
3. काले नमक का सेवन करने से अस्थमा जैसी पेरशानियों से छुटकरा मिलता है। आप इसे गुनगुने पानी में उबले अंडे में डालकर सेवन कर सकते हैं। काले नमक से बने गर्म पानी की भाप से कफ और खासी छूमंतर हो जाती है।



4. लिवर से संबंधित परेशानी से छुटकारा पाने के लिए काले नमक वाला पानी पीएं। रोजाना यह पानी पीने से लिवर के डैमज सैल्स दोबारा सही होने लगते हैं। इसके साथ ही नमक का पानी शरीर से टॉक्सिन दूर करता है। 
5. बालों की रूसी दूर करने में काला नमक सहायक है। बालों का समय से पहले झड़ना, सफेद होना और रूखे-रूखे होने से रूसी की समस्या ज्यादा होती है। काला नमक और लाल टमाटर का लेप बना कर बालों पर लगाने से जल्दी ही रूसी बालों से गायब हो जाएगी।
6. सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस और एक चुटकी काला नमक मिलाकर रोजना पीएं, तो कुछ ही दिनों में आपका हाजमा एकदम जबरदस्त हो जाएगा। पेट में गैस, जलन, अपच, पेट फूलना आदि की समस्या से जल्द छुटकारा मिलेगा। 
7. काला नमक प्राकृतिक रूप से पाए जाने के कारण इसमें तत्वों और खनिज पदार्थों की प्रचुरता होती है। इसमें सोडियम, क्लोराइड, सल्फर, आयरन, हाइड्रोजन जैसे तत्वों के साथ-साथ 80 प्रकार के खनिज पदार्थ पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए किसी न किसी रूप में फायदेमंद हैं।

No comments:

Post a Comment