Wednesday, February 6, 2019

एक कप रोज पीजिये ग्रीन टी फिर देखिए चमत्कारी फायदे

ग्रीन टी हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। ग्रीन टी हमें कई बीमारियों से बचाती है और इससे हमारे शरीर के वजन पर भी फर्क पड़ता है। लेकिन अधिक सेवन करने से ग्रीन टी आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है, इसलिये ग्रीन टी का सेवन नियमित रूप से ही करना चाहिए। 

1. ग्रीन टी में मौजूद टैनिन शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। जबकि कैटिचिन पेट में कोलेस्ट्रॉल अवशोषण कम करता है, इस प्रकार उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने में मदद करता है।

2. ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है और इसमे विरोधी भड़काऊ गतिविधियां है। इसलिए ग्रीन टी सुंदर त्वचा को बनाए रखने और झुर्रियों और बुढ़ापे के लक्षणों जैसी समस्याओं से लड़ने में भी मदद करती है।

3. वजन कम करने में ग्रीन टी काफी हद तक सहायक है। ग्रीन टी पीने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे पाचन क्रिया संतुलित रहती है। ऐसा होने से व्यक्ति का अतिरिक्त वजन कम होता है।



4. ग्रीन टी शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो कि विभिन्न प्रकार के कैंसर का खतरा कम करने में मदद करता है। ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफेनॉल वी.ए.जी.एफ और एच.जी.एफ प्रोटीन के विकास को रोकते हैं, जो ट्यूमर कोशिका वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए जाने जातें हैं। ग्रीन टी कार्सिनोजेन्स और पराबैंगनी प्रकाश के कैंसर को बढ़ावा देने के कार्यों को रोकने में भी मदद करता है।

5. ज्यादातर हम लोग बाहर का ही जंक फूड खाते हैं, जिसकी वजह से हम मोटापे का शिकार होते हैं और हृदय रोग, स्लीप एपनिया, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, जैसे बीमारियों से घिर जाते हैं। ग्रीन टी में पाए जाने वाले पॉलीफेनॉल वसा वाले ऑक्सीकरण के स्तर को और आपके शरीर में भोजन को कैलोरी में परिवर्तित करने के दर को तेज करते हैं। 

6. ग्रीन टी टाइप 2 मधुमेह के प्रबंधन में मदद करता है। इसमें मौजूद प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट अल्फा- ग्लूकोसिडेज नामक एंजाइम के स्राव को रोकते हैं, जो बदले में रक्त प्रवाह में ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा कर देते हैं। ग्रीन टी स्वस्थ व्यक्तियों में ग्लूकोज सहनशीलता को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकती हैं। 

7. ग्रीन टी में कैटिचिन बैक्टीरिया को भी मारते हैं और इन्फ्लूएंजा वायरस जैसे वायरस को रोक सकते हैं, और संभावित रूप से आपके संक्रमण के जोखिम को कम कर सकते हैं। वे स्ट्रेप्टोकोकस म्युटान्स के विकास को बाधित करने में भी मदद करते हैं। अपने मुंह में जीवाणु और वायरस से लड़कर, ग्रीन टी सांस की बदबू से छुटकारा पाने में भी मदद करती है।

8. पॉलीफेनोल सीखने और स्मृति को नियंत्रित करने वाले मस्तिष्क के कुछ हिस्सों को बनाए रखने में भी मदद करता है। वे मस्तिष्क में कम किया हुए एसिटाइलकोलाइन की प्रक्रिया को धीमा करते हैं और मस्तिष्क में सेल की क्षति को भी रोकते हैं।

No comments:

Post a Comment