Friday, February 8, 2019

सर्दियों में इन चीजों का सेवन करने से दूर भाग जाएगी ठंड

सर्दियों के मौसम में हम खुद को बचाने के लिए भारी-भारी गर्म कपड़े पहनते हैं। लेकिन हम फिर भी सर्दियों में होने वाली सर्दी-जुकाम या बुखार जैसी बीमारियों से नहीं बच पाते। इसलिए इन गर्म कपड़ों के बावजूद ठंड से बचने के लिए हमें अंदरूनी गर्मी की जरूरत होती है। अगर शरीर अंदर से गर्म रहेगा तो हमें ठंड भी कम लगेगी और हम बीमारियों से बचे रहेंगे। लेकिन इन बीमारियों से बचने के लिए भी आपका खानपान भी वैसा ही होना चाहिए। सही खान-पान से बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ती है और बीमारियों का खतरा भी टलता है। सर्दी में ठंड से बचने के लिए इन खान-पान का चुनाव करें जिससे ठंड कम लगे और बीमार भी ना हो।  

1. लहसुन - लहसुन में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स इम्‍यूनिटी बढ़ाकर खांसी और जुकाम से लड़ता है और इसे दूर भी रखता है। आप लहसुन की कली का सेवन खाने के दौरान सलाद के रूप में भी कर सकते हैं। इसके सेवन से सर्दी में होने वाले इंफेक्शन का खतरा नहीं रहता।

2. अदरक - अदरक के कई फायदें है जिसमें ये सर्दी-खांसी, पाचन, बुखार, एसिडिटी आदि को ठीक कर सकता है। इसलिए ठंड में ग्रीन टी या नॉर्मल टी में अदरक डालने से आपके शरीर में गर्माहट रहती है।

3. हल्दी - हल्दी में ऐसे गुण होते हैं जिसके सेवन से शरीर अंदर से गर्म रहता है। इसलिए रोजाना दूध में एक चुटकी हल्दी डालकर पीना चाहिए।

4. बाजारा - बाजरा शरीर को सबसे ज्यादा गर्मी देते है। सर्दियों में बाजरे की रोटी बनाकर खाएं। इसमें कई स्वास्थ्यवर्धक गुण भी होते है। दूसरे अनाजों की अपेक्षा बाजरा में सबसे ज्यादा प्रोटीन की मात्रा होती है। बाजरा में शरीर के लिए आवश्यक तत्व जैसे मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैग्नीज, ट्रिप्टोफेन, फाइबर, विटामिन-बी, एंटीऑक्सीडेंट आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।



5. गुड़ - गुड़ खाने से कब्‍ज और अपच नहीं होता। साथ ही यह आपके लीवर को दुरुस्‍त रखता है। गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दी के दिनों में इसका सेवन आपको गर्माहट देने में बेहद कारगर होता है। सर्दी में गुड़ का प्रति‍दिन सेवन आपको सर्दी, खांसी और जुकाम से भी बचाता है। सर्दी के दिनों में आम तौर पर रक्तसंचार बहुत धीमा होता है। लेकिन गुड़ का नि‍यमित सेवन करना रक्तसंचार को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है।

6. शहद - सर्दियों में शहद का उपयोग विशेष लाभकारी होता है। इन दिनों में अपने भोजन में शहद को जरूर शामिल करें। इससे पाचन क्रिया में सुधार होगा और इम्यून सिस्टम पर भी असर पड़ेगा।

7. गाजर - गाजर में बीटा कैरोटीन अधिक मात्रा में होता है जो विटामिन 'ए' में बदल जाता है। यह आपको बीमारियों से बचाता है और फेफड़े को स्‍वस्‍थ रखता है। जब अगर आपको गैस्‍ट्रिक की समस्‍या है तो आपको दिन में कई बार गाजर खानी चाहिये।

8. तिल - सर्दियों के मौसम में तिल खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। तिल के तेल की मालिश करने से ठंड से बचाव होता है। तिल और मिश्री का काढ़ा बनाकर खांसी में पीने से जमा हुआ कफ निकल जाता है। तिल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे, प्रोटीन, कैल्शियम, बी कॉम्प्लेक्स और कार्बोहाइट्रेड आदि। प्राचीन समय से खूबसूरती बनाए रखने के लिए तिल का उपयोग किया जाता रहा है।

9. फ्लैक्‍स सीड्स - फ्लैक्‍स सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। साथ ही इसमें फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है जो पाचन बढ़ाने में मदद करता है। यह त्‍वचा के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। अलसी से बॉडी को ताजगी और स्फूर्ति का अहसास होता है। यह हमारी बॉडी को इतनी ताकत देता है कि इस मौसम में होने वाली कई बीमारियों तो यूं ही गायब हो जाती है। इसके अलावा इसके नियमित सेवन से आप कब्ज, खांसी आदि बीमारियों से बचे रहते हैं।


No comments:

Post a Comment